Surya Grahan 2021: जानें कितने बजे लगेगा सूर्यग्रहण, कैसे और कहां देखा जा सकेगा

आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है। हालांकि इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा। दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में यह देखा जा सकेगा।

सूर्य ग्रहण की सांकेतिक तस्वीर। फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव

आज 2021 का आखिरी सूर्यग्रहण पड़ रहा है। यह ग्रहण भारत में नहीं दिखायी देगा। दुनिया के दक्षिणी गोलार्ध में इसे देखा जा सकेगा। अंटार्किटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक का दक्षिणी भाग, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में यह ग्रहण दिखायी देगा। अंटार्कटिका और दक्षिणी महासागर में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखायी देगा जबकि दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिाय और न्यूजीलैंड में आशिंक सूर्यग्रहण देखा जा सकेगा।

क्या है सही समय?
यह सूर्य ग्रहण कुछ ही समय का होगा। ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बचकर 59 मिटन से होगी और यह 3 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। इस हिसाब से इसकी कुल अवधि 4 घंटे चार मिनट की है। भारत में सूर्य ग्रहण नहीं पड़ेगा इसलिए दिन सामान्य ही रहेगा।

सूतक काल
भारत में सूतक काल का धार्मिक महत्व होता है। ग्रहण के कुछ घंटों पहले यह शुरू हो जाता है। सूतककाल के दौरान कई कार्य नहीं किए जाते हैं। सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले ही यह समय शुरू हो जाता है। हालांकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखायी देगा इसलिए भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।