Telegram में है जरूरी मैसेज सेव करने का ऑप्शन, ऐसे करें इस्तेमाल

Telegram में मैसेज और जरूरी दस्तावेज सेव करने का फीचर है, जिसे आप बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Authorrohitkumar Edited By Rohit Kumar February 16, 2021 4:17 PM
Telegram, Telegram save message, how to save on telegram, how to use whatsapp archived,

Telegram में कई आधुनिक फीचर्स हैं, जो आपको अन्य राइवल ऐप जैसे व्हाट्सएप (WhatsApp) और सिग्नल (signal) से उसे अलग बनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप किसी भी मैसेज को सेव कर सकते हैं।

टेलीग्राम का सेव मैसेज फीचर्स काफी उपयोगी है। इस फीचर्स की मदद से टेलीग्राम यूजर्स अपना सारा जरूरी डेटा जैसे फोटो, डॉक्यूमेंट और ऑडियो को सेव कर सकते हैं। यह डेटा टेलीग्राम के सुरक्षित क्लाउड पर सेव होता है। इसके बाद आप किसी भी डिवाइस में अपना अकाउंट लॉगइन करके इस डाटा का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read: 10,000 रुपये से कम में पाएं 5000mAh बैटरी वाले फोन

ऐसे सेव करें जरूरी मैसेज और दस्तावेज
टेलीग्राम ऐप में टॉप लेफ्त में दिए गए मेन्यू पर क्लिक करें और सेव मैसेज का चुनाव करें। इसके बाद एक चैट बॉक्स की तरह बॉक्स खुल जाएगा, जिसमें आप अपने जरूरी मैसेज, फोटो, वीडियो और दस्तावेजों को सेव करके रख सकते हैं। इस आप चाहें तो किसी भी जरूरी मैसेज और डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं और पुराने मैसेज की जरूरत खत्म होने के बाद उन्हें डिलीट भी कर सकते हैं।

ज्यादा चैट में खो जाते हैं जरूरी मैसेज
कई बार किसी के द्वारा भेजा गया संदेश, फोटो या दस्तावेज बहुत ही जरूरी होता है, जिन्हें हम डिलीट नहीं करते हैं लेकिन कई बार बहुत सारे मैसेज के बीच में जरूरी मैसेज डिलीट हो जाता है या फिर गुम जाता है, जिसे जल्दी खोजा नहीं जा सकता है। लेकिन सेव मैसेज करने के बाद ऐसा नहीं होगा।

Also Read: रेडमी नोट 10 प्रो भारत में इस दिन होगा लॉन्च

Whatsapp में है अर्काइव का ऑप्शन
Whatsapp में टेलीग्राम की तरह मैसेज सेव करने का विकल्प भले ही न हो लेकिन उसमें अर्काइव करने का विकल्प है। अर्काइव की मदद से आप किसी भी जरूरी चैट को अर्काइव में सेव कर सकते हैं।