The Hundred Mens: आयरिश ओपनर ने 31 गेंद पर ठोका पचासा, मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर की टीम बनी चैंपियन

इंग्लैंड में शुरू हुए क्रिकेट के नए फॉर्मेट द हंड्रेड (The Hundred) टूर्नामेंट का समापन हो चुका है। पहले संस्करण में मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक की टीम पुरुष चैंपियन बन गई। वहीं स्मृति मंधाना की गैरमौजूदगी में उतरी सदर्न ब्रेव की टीम महिलाओं का खिताब जीतने से चूक गई।

the-hundred-mens-mumbai-indians-de-cock-team-southern-brave-becomes-champions-after-stunning-knock-by-paul-sterling The Hundred Mens: आयरिश ओपनर ने 31 गेंद पर ठोका पचासा, मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर की टीम बनी चैंपियन (Source: Twitter)

इंग्लैंड में शुरू हुए क्रिकेट के नए फॉर्मेट द हंड्रेड (The Hundred) के पहले संस्करण का समापन हो गया है। शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सदर्न ब्रेव (Southern Brave) की टीम ने बर्मिंघम फिनिक्स (Bermingham Pheonix) को 32 रनों से हराकर खिताब पर कब्जा किया। इस जीत के हीरो रहे ब्रेव के आयरिश ओपनर पॉल स्टर्लिंग जिन्होंने 31 गेंदों पर पचासा जड़ते हुए 36 गेंद पर 61 रनों की पारी खेली।

वहीं मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले उनके साथी ओपनर क्विंटन डी कॉक कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनका भी अपनी टीम को चैंपियन बनाने में योगदान रहा है।

द हंड्रेड मेन्स टूर्नामेंट की बात करें तो फाइनल मुकाबला सदर्न ब्रेव की टीम ने एकतरफा 32 रनों से अपने नाम किया। इस मुकाबले में पहले खेलते हुए ब्रेव ने 168 रन बनाए। जवाब में बर्मिंघम की टीम निर्धारित 100 गेंदों पर 136 रन ही बना सकी ।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बर्मिंघम की शुरुआत भी खराब रही और बिना खाता खोले ही उनका एक विकेट गिर गया। इसके बाद स्कोर जब 14 रन पर दो विकेट था तब पारी को संभाला मोईन अली और लियाम लिविंगस्टोन ने। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। दुर्भाग्यवश 19 गेंदों पर 46 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले लिविंगस्टोन रनआउट हो गए और इसके बाद मैच बर्मिंघम के हाथों से फिसलता गया।

लिविंगस्टोन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं और मूल रूप से वे इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया जिसके परिणामस्वरूप उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड भी मिला। इसके अलावा फाइनल मुकाबले में सदर्न ब्रेव की जीत की नींव रखने वाले पॉल स्टर्लिंग को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया।

वहीं महिलाओं के द हंड्रेड टूर्नामेंट का भी कल फाइनल मुकाबला खेला गया। महिलाओं के फाइनल मुकाबले में ओवल इनविंसिबल्स (Oval Invincibles) ने सदर्न ब्रेव को 48 रनों से हराया। इसी के साथ ओवल इनविंसिबल्स ने पहले द हंड्रेड महिला लीग के खिताब पर कब्जा कर लिया।