UAR के पहले राजदूत तेल अवीव पहुंचे, इजराइल के राष्ट्रपति को सौंपा परिचय पत्र

इजराइल के लिए संयुक्त अरब अमीरात के पहले राजदूत तेल अवीव पहुंचे तस्वीर- @AmbAlKhaja

इजराइल के लिए संयुक्त अरब अमीरात के पहले राजदूत तेल अवीव पहुंचे तस्वीर- @AmbAlKhaja

राजदूत मोहम्मद अल खाजा (Ambassador Mohamed Al Khaja) ने यरूशलम में इजराइल के विदेश मंत्री गबी अशकेनाजी से मुलाकात की.

  • Share this:
यरूशलम. इजराइल (Israel) में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पहले राजदूत सोमवार को तेव अवीव (Tel Aviv) पहुंच गए. कुछ महीने पहले ही दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे. राजदूत मोहम्मद अल खाजा ने यरूशलम में इजराइल के विदेश मंत्री गबी अशकेनाजी से मुलाकात की. खाजा अपना परिचय पत्र सौंपने के लिए इजराइल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से भी मुलाकात की.

अल खाजा ने अरबी में कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सभी शांतिप्रिय लोगों के लिए मानव इतिहास में उम्मीद की एक किरण हैं. अमेरिका की मध्यस्थता में इजराइल और यूएई ने अगस्त में ‘अब्राहम समझौता’ करने की घोषणा की थी. इसके बाद अमेरिका में व्हाइट हाउस के लॉन में दोनों देशों ने सितंबर में पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के समझौते पर दस्तखत किए.

अब्राहम अकॉर्ड में अमेरिका की मध्यस्थता में
अगस्त के बाद अमेरिका ने इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सूडान और मोरक्को के बीच राजनयिक संबंध शुरू करने के लिए सौदे किए हैं. उस समय तक, मिस्र और जॉर्डन एकमात्र अरब राज्य थे, जिन्होंने क्रमशः 1979 और 1994 में, इजरायल के साथ शांति संधियों पर हस्ताक्षर किए थे.
यूएई पहला देश  है जो अमेरिका अब्राहम समझौते के तहत यहूदी राज्य के साथ पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए सहमत हुआ था. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में यह समझौता हुआ था.इजरायल ने जनवरी में अनुभवी राजनयिक एतान नेह अबू धाबी की अगुवाई में   अपना यूएई दूतावास खोला. इजरायल और यूएई ने पहले ही सीधी उड़ानों और वीजा-मुक्त यात्रा पर संधियों के साथ-साथ निवेश संरक्षण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर समझौते पर हस्ताक्षर कर चुके हैं. खाजा मंगलवार को इज़राइल के राष्ट्रीय होलोकॉस्ट स्मारक और शिक्षा केंद्र याड वाशम का दौरा करने वाले हैं. (भाषा इनपुट के साथ)