UIDAI Update News: बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए नियमों में हुआ बदलाव, जानिए कैसे करें आवेदन?

आधार जारी करने वाली संस्था, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बच्चों के लिए आधार कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है।

Child Adhar card बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए नियमों में हुआ बदलाव, जानिए घर बैठे कैसे करें आवेदन? (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर)

आधार कार्ड भारत में प्रत्‍येक नागरिकों के लिए महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है। यहां तक की पांच साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए भी आधार कार्ड बनता है, जिसे बाल आधार कार्ड कहा जाता है। लेकिन इसके लिए आवेदन करने का नियम अलग है। आधार जारी करने वाली संस्था, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बच्चों के लिए आधार कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब, माता-पिता बच्चे के आधार कार्ड (बाल आधार कार्ड नया नियम) के लिए जन्म प्रमाण पत्र या उस अस्पताल द्वारा जारी पर्ची प्रस्तुत करके आवेदन कर सकते हैं जहां बच्चे का जन्म हुआ था।

यह भी पढ़ें: Ration Card में छूट रहा है घर के नए सदस्यों का नाम? इस तरह ऑनलाइन करा सकते हैं ऐड

बाल आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है लेकिन नए नियम के तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आंखों की रेटिना व की हाथ की पांचों अंगलियों का फिंगर प्रिंट देने की आवश्यकता नहीं होगी। UIDAI ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की अनिवार्यता को हटा दिया है। विशेष रूप से, बॉयोमीट्रिक की आवश्यकता अभी तब होगी जब बच्चा पांच साल का हो जाएगा। इसके बाद समान्‍य आधार कार्ड की तरह ही बाल आधार कार्ड हो जाएगा।

आवेदन के लिए इन चीजों की पड़ती है आवश्‍यकता
आवेदन करने के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड, राशन कार्ड की आवश्‍यकता पड़ती है।

यह भी पढ़ें: लाइव शो में चीन का गुणगान करने लगे पाकिस्तानी पैनलिस्ट, सुधांशु त्रिवेदी ने जमकर लताड़ा

बाल आधार के लिए ऐसे करें आवेदन

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आधार कार्ड पंजीकरण के विकल्प का चयन करें और बच्चे के आवश्यक विवरण भरें
  • जनसांख्यिकीय विवरण जैसे आवासीय पता, इलाका, राज्य आदि दर्ज करें और आवेदन जमा करें
  • आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल करने के लिए अपॉइंटमेंट विकल्प पर क्लिक करें
  • निकटतम नामांकन केंद्र का चयन करें, अपनी नियुक्ति निर्धारित करें और उसके द्वारा जारी किए गए डेट पर जाकर बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

ये चीजें साथ ले जाएं: नियुक्ति की तिथि पर, नामांकन केंद्र पर आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान का प्रमाण (पीओआई), पते का प्रमाण (पीओए), संबंध का प्रमाण (पीओआर) और जन्म तिथि (डीओबी) साथ ले जाएं। एक अधिकारी आपके सभी दस्तावेजों की जांच करेगा। अगर आपका बच्चा पांच साल से ऊपर का है तो बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा। लेकिन पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है, केवल जनसांख्यिकीय डेटा और चेहरे की पहचान की आवश्यकता होगी।
एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, माता-पिता को उनके आवेदन की प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए एक पावती संख्या प्राप्त होगी। उन्हें नियुक्ति के 60 दिनों के बाद एक एसएमएस भी प्राप्त होगा और बाल आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर आप तक पहुंच जाएगा।