UP Panchayat Election Result 2021: कर्फ्यू के बीच पंचायत चुनावों की 2 मई को मतगणना

UP Gram Panchayat Election/Chunav Result 2021 (उप ग्राम पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021): उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुए थे। सूबे के 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मत डाले जा चुके हैं। पहले चरण में 15 अप्रैल, दूसरे में 19 अप्रैल, तीसरे में 26 अप्रैल और चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ।

UP Panchayat Polls, Lucknow, UP

UP Gram Panchayat Election/Chunav Result 2021: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुक्रवार से सोमवार तक लगाए गए कर्फ्यू के बीच रविवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतों की गणना होगी और गौतम बुद्ध नगर में संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। गौतम बुद्ध नगर के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अनिल कुमार ने बताया कि मतगणना केंद्र पर प्रत्याशी और एजेंट के अलावा और किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मत गणना की जानकारी देने के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि सभी मतगणना कर्मचारियों की 48 घंटे पहले कोविड-19 की जांच कराई गई है। इसके अलावा प्रत्याशियों, एजेंटो को भी मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए कोविड-19 जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। कुमार ने बताया कि मौके पर ऑक्सीमीटर या थर्मामीटर से जांच में कोविड-19 संबंधी लक्षण दिखने पर प्रत्याशी, एजेंट को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके स्थान पर प्रत्याशी दूसरे एजेंट का नाम प्रस्तुत कर सकता है।

मतगणना सुबह आठ बजे शुरु होगी, जबकि सुबह 10 बजे के आसपास इससे जुड़े रुझान आने लगेंगे। वहीं, शाम तक तस्वीर साफ हो सकती है कि कौन जीता और कौन हारा। आपको जनसत्ता की वेबसाइट और अन्य सोशल प्लैटफॉर्म्स (फेसबुक, टि्वटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम और यूट्यूब) पर पंचायत चुनाव से जुड़े सभी प्रमुख अपडेट्स मिलेंगे।

अंग्रेजी में इन अपडेट्स को जानने-समझने के लिए आपको हमारे सहयोगी अंग्रेजी अखबार ‘दि इंडियन एक्सप्रेस’ पर जाना होगा। आप इसके अलावा सभी प्रमुख हिंदी और अंग्रेजी व प्रादेशिक/स्थानीय न्यूज चैनल्स पर चुनावी जानकारियां जान सकेंगे। यही नहीं, एक विकल्प चुनाव आयोग और राज्य के निर्वाचन आयोग की साइट भी है, जहां नतीजे से जुड़ी जानकारी हासिल की जा सकेगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुए थे। सूबे के 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मत डाले जा चुके हैं। पहले चरण में 15 अप्रैल, दूसरे में 19 अप्रैल, तीसरे में 26 अप्रैल और चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ।

राज्‍य में चारों चरणों में ग्राम पंचायत प्रधान के 58,194, ग्राम पंचायत सदस्य के 7,31,813, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,808 तथा जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए मत डाले गये हैं। इनमें से कुछ पदों पर निर्विरोध निर्वाचन भी हो चुका है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार से पंचायत चुनाव प्रक्रिया 25 मई तक समाप्त करने को कहा था।