VIDEO: बैट्री फटने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, देखें- कैसे धू-धू कर उठने लगा था धुआं

@in_patrao नाम के टि्वटर हैंडल से घटना का वीडियो शेयर करते हुए नाराजगी भरे लहजे में लिखा गया, “आप ई-स्कूटर खरीदिए और फिर यूं झेलिए।”

e scooter, tech news, car and bike news स्कूटर में जब आग लगी थी, तब आस-पास अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। (फोटोः @in_patrao/टि्वटर)

आपने मोबाइल या फिर और किसी गैजेट की बैट्री फटने के बारे में सुना होगा, पर क्या कभी ई-व्हीकल की बैट्री फटने की बारे में सुना है? अगर नहीं, तो हैदराबाद में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। वहां पर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैट्री फट गई, जिसके बाद उसमें आग लग गई।

घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया के जरिए सामने आया है। यह घटना हैदराबाद की बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, मामला बुधवार दोपहर का है। घटना से जुड़े एक मिनट 51 सेकेंड्स के वीडियो में नेवी ब्लू ई-स्कूटर पार्किंग में किनारे खड़ा नजर आ रहा था, जिसकी सीट खुली या उठी हुई थी और उससे धुआं निकल रहा था। आस-पास कुछ और गाड़ियां थीं, पर कोई शख्स नहीं नजर आया।

गाड़ी से जब धुआं तेज होने लगा, तो कुछ लोग नजर आए, उनमें से कुछ वीडियो बनाने लगे। बाद में कुछ लोग हिम्मत कर के आगे आए, पर धुआं बंद न हुआ। वह धू-धू कर उठता रहा। उनमें से एक ने गद्दी को नीचे गिराकर उठाया, पर उससे कुछ न हुआ। एक मिनट बाद स्कूटर में आग (सीट वाले हिस्से में) लग गई।

ई-स्कूटर को इस घटना में कितना नुकसान हुआ? यह तो फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया, पर इतना जरूर मालूम चला कि यह ePluto था, जिसे Pure EV बनाती है। यह कंपनी दो साल पुराना स्टार्ट-अप है और उसका दावा है कि वह बीते 18 महीनों में 25 हजार इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच चुकी है।

@in_patrao नाम के टि्वटर हैंडल से घटना का वीडियो शेयर करते हुए नाराजगी भरे लहजे में लिखा गया, “आप ई-स्कूटर खरीदिए और फिर यूं झेलिए।”

वैसे, जानकारों की मानें तो ई-व्हीकल की बैट्री का फटना जानलेवा भी साबित हो सकता है। यह घटना ऐसे वक्त पर सामने आई है, जब देश भर में ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं और लोग ई-व्हीकल की ओर रुख करने पर विचार कर रहे हैं। कंपनियां भी तेजी से बाजार और जरूरत को भांपते हुए इस दिशा में आगे बढ़ रही हैं।