VIDEO: सेनेगल पार्लियामेंट में महिला सांसद को मारा थप्पड़, हाथापाई के बाद कुर्सियां भी फेंकी गईं

सेनेगल. पश्चिम अफ्रीकी देश सेनेगल की संसद में बीते दिनों हुए हंगामें की खूब चर्चा हो रही है, जहां एक महिला सांसद को थप्पड़ मारने के बाद बात इतनी बढ़ गई कि देश का संसद भवन थोड़ी देर के लिए युद्ध के अखाड़े में तब्दील हो गया. दरअसल, बजट सत्र के दौरान हो रहे हंगामें के बीच मास्टा सैंब जो कि विपक्ष के सांसद भी हैं, सत्तारूढ़ पार्टी बीबीवाई की महिला सांसद एमी डिआए निबी के पास पहुंचे और उन्हें थप्पड़ मार दिया. सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो खूब वायरल भी हुआ, जिसके बाद चारों ओर इसकी चर्चा होने लगी.

इससे पहले कि एक और सांसद महिला सांसद निबी को आगे बढ़ने से रोकते, उन्होंने सैंब पर वापस हमला बोलते हुए एक कुर्सी फेंकी. दो सांसदों के बीच हुई इस घटना के बाद अन्य सांसद भी एक-दूसरे के साथ हाथापाई पर उतर आए, इस दौरान संसद में काफी हंगामा देखने को मिला. सांसदों के बीच मारपीट, आरोप और अपमान की घटना के तुरंत बाद ही सत्र को निलंबित कर दिया गया.

जुलाई के संसदीय चुनाव के बाद से सत्ताधारी और विपक्षी राजनेताओं के बीच तनाव काफी बढ़ गया है, जिसमें सत्तारूढ़ पार्टी ने अपना बहुमत खो दिया, ऐसे में चिंताओं से आंशिक रूप से घिरे राष्ट्रपति मैकी सैल 2024 में तीसरे कार्यकाल की तलाश में हैं.

सैल ने स्पष्ट रूप से यह बताने से इनकार कर दिया है कि क्या वह तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं या नहीं? विपक्ष का कहना है कि यह कार्यकाल की सीमा और पहले किये गए वादे का उल्लंघन होगा.

60 साल के सैल के समर्थकों का तर्क है कि एक संवैधानिक सुधार ने उन्हें फिर से चुनाव लड़ने के लिए कतार में ला खड़ा किया है. इसी तरह से एक हाथापाई सितंबर में भी हुई थी, जब पहली बार संसद बुलाई गई. उस दौरान सांसदों के बीच सदन के नेतृत्व को लेकर विवाद हो गया था.

Tags: Parliament