VIDEO: 100 साल बाद रूस में पहली शाही शादी, भव्य शादी देखने शामिल हुए यूरोप के रईस और शाही परिवार

मॉस्को. रूस में जार (Tsars) के पूर्व वंशज मिखाइलोविच रोमानोव ने इटली की एक आम लड़की से शुक्रवार को शादी कर ली. ये शादी इसलिए भी खास है, क्योंकि रूस (Russia) की धरती पर एक सदी यानी 100 साल बाद शाही राजघराने की शादी संपन्न हुई है. इससे पहले रोमानोव के उत्तराधिकारी की आखिरी शादी 127 साल पहले निकोलस द्वितीय और एलेक्जेंड्रा की हुई थी. इस भव्य शाही शादी में पूरे यूरोपभर से रईस परिवार और रॉयल शिरकत करने आए थे.

ग्रैंड ड्यूक मिखाइलोविक रोमानोव ने इटली की मंगेतर विक्टोरिया रोमानोवा बेटारिनी के साथ सेंट पीटर्सबर्ग के सेंट आईजैक कैथेड्रल (St. Isaac’s Cathedral) में शादी की. शादी की सारी रस्में रूसी ऑर्थोडॉक्स तरीके से निभाई गईं.

क्या हुआ जार के साथ?
जॉर्ज मिखाइलोविक के परदादा, ग्रैंड ड्यूक किरिल व्लादिमीरोविक शाही परिवार का हिस्सा थे. 1917 में बाेल्शेविक क्रांति के वक्त रूस से भाग गए थे, वह जान बचाने के लिए फिनलैंड आए, बाद में पूरा परिवार दक्षिणी यूरोप में रहने लगा था. रूस के आखिरी जार (सम्राट) निकोनस द्वितीय, उनकी पत्नी और पांच बच्चों को 1918 में क्रांतिकारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

40 वर्षीय जॉर्ज मिखाइलोविक का जन्म मैड्रिड में हुआ और उन्होंने अपनी जिंदगी का ज्यादातर हिस्सा स्पेन और फ्रांस में बिताया है.
जॉर्ज मिखाइलोविच ने 1992 में पहली बार रूस का दौरा किया. 2019 में मॉस्को चले गए, जहां उन्होंने कई चैरिटी प्रोजेक्ट पर काम किया. वहीं, उनकी दुल्हन की बात करें तो 39 साल की बेटारिनी एक साल पहले ही रूसी ऑर्थोडॉक्स विश्वास में कन्वर्ट हो चुकी हैं. उन्होंने अपना नाम भी विक्टोरिया रोमानोवा रख लिया है. उनके पिता इटली की राजनयिक सेवा के अधिकारी रहे हैं.

निकोलस द्वितीय को संत घोषित किया गया
1917 की शुरुआत में निकोलस द्वितीय के पद छोड़ने से पहले रोमानोव राजवंश ने रूस पर 300 से अधिक सालों तक शासन किया. 1917 में देश की स्थापना के लिए बोल्शेविक क्रांति हुई. अगले 70 सालों तक रूस में कम्युनिस्ट शासन रहा. साल 2000 में रूस के ऑर्थोडॉक्स चर्च ने निकोलस द्वितीय को एक संत घोषित किया. जबकि सोवियत अधिकारियों द्वारा निकोलस द्वितीय को एक कमजोर नेता के रूप में देखा जाता था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.