Vijay Hazare Trophy: आंध्र नॉकआउट में पहुंचा, इशान किशन फिर फेल; पीयूष चावला की खतरनाक गेंदबाजी

ग्रुप बी में आंध्र, तमिलनाडु, झारखंड और मध्य प्रदेश चारों टीमों के समान 12 अंक रहे, लेकिन आंध्र बेहतर रन रेट के कारण नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा। तमिलनाडु दूसरे, झारखंड तीसरे और मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर रहा।

Vijay Hazare Trophy 2021, Ishan Kishan

आंध्र ने रविवार (28 फरवरी) कोझारखंड पर सात विकेट से आसान जीत दर्ज करके विजय हजारे ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप बी में शीर्ष पर रहकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। ग्रुप बी में आंध्र, तमिलनाडु, झारखंड और मध्य प्रदेश चारों टीमों के समान 12 अंक रहे, लेकिन आंध्र बेहतर रन रेट के कारण नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा। तमिलनाडु दूसरे, झारखंड तीसरे और मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर रहा। इनके बाद पंजाब (आठ अंक) और विदर्भ (चार अंक) का नंबर रहा।

तमिलनाडु ने विदर्भ को पांच विकेट से हराया। उसने अपना रन रेट सुधारने के लिए 11.2 ओवर के अंदर 151 रन का लक्ष्य हासिल कर दिया, लेकिन आंध्र ने झारखंड को 139 रन पर आउट करने के बाद केवल 9.5 ओवर में लक्ष्य हासिल करके तमिलनाडु को नेट रन रेट में पीछे छोड़ दिया। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने के बाद झारखंड की टीम रन बनाने के लिये जूझती नजर आई। उसके केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे, जिसमें कप्तान इशान किशन ने सर्वाधिक 38 रन बनाये। आंध्र की तरफ से मध्य गति के गेंदबाज एम हरिशंकर रेड्डी ने चार विकेट लिए।

इसके बाद अश्विन हेब्बार (18 गेंदों पर 44) और रिकी भुई (27 गेंदों पर नाबाद 57) ने शुरू से ही आक्रामक तेवर अपनाए। इन दोनों ने 5.5 ओवर में 82 रन जोड़े। भुई ने एक छोर संभाले रखा और नरेन रेड्डी (नाबाद 16) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इशान किशन एक बार फिर फेल रहे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में एक मैच के अलावा किसी में भी बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। इस मैच से पहले उन्होंने 0, 0, 4 और 173 रन बनाए थे।

एक अन्य मैच में बी अपराजित, जे कौशिक और एक मोहम्मद के तीन-तीन विकेट की मदद से तमिलनाडु ने विदर्भ को 41 ओवर में 150 रन पर आउट कर दिया। तमिलनाडु ने एन जगदीशन (18 गेंदों पर 48 रन) और मोहम्मद (14 गेंदों पर 37) की पारियों से आसानी से लक्ष्य हासिल किया। दूसरी ओर, गुजरात ग्रुप ए के अपने अंतिम मैच में बड़ौदा को 40 रन से हराकर लीग चरण में अजेय रहा।

गुजरात ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ध्रुव रावल की 129 गेंद में 102 रन की पारी की बदौलत सात विकेट पर 277 रन बनाए और फिर बड़ौदा की टीम को नौ विकेट पर 237 रन के स्कोर पर रोक दिया। बड़ौदा के लिए समित पटेल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। गुजरात के लिए अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला ने 52 रन देकर तीन विकेट चटकाए। गुजरात ने इससे पहले छत्तीसगढ़, गोवा, त्रिपुरा और हैदराबाद को शिकस्त दी। बड़ौदा की यह टूर्नामेंट में पहली हार है।