West Bengal Election Result 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम, जानें कहां किसने दर्ज की जीत

West Bengal (WB) Assembly Election Results 2021 Constituency-wise, Seat-wise Winners List: इस बार पश्चिम बंगाल में भाजपा ने अपना पूरा दम लगा दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने भी कई रैलियां कीं। भाजपा ने दावा किया था कि वह 200 सीटों पर जीत हासिल करेगी।

west bengal assembly election

West Bengal Election Results 2021 Constituency-wise: पश्चिम बंगाल में इस बार चुनाव का माहौल पहले से बिल्कुल अलग था। पहले जहां टीएमसी और लेफ्ट गठबंधन में टक्कर होती थी वहीं इस बार भाजपा मुख्य मैदान में थी। लोकसभा चुनाव में 18 सीटें जीतने के बाद भाजपा में और भी आत्मविश्वास देखा जा रहा है। राज्य में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं। इस हिसाब से बहुमत का जादुई आंकड़ा 148 है।

चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में दावा किया गया था कि टीएमसी इस बार 152-168 सीटें जीत सकती है। वहीं भाजपा 100 का आंकड़ा नहीं पार कर रही थी। इस हिसाब से यहां ममता बनर्जी की सरकार बनने का अंदाजा लगाया गया था। कई एग्जिट पोल में भी बंगाल में टीएमसी की सरकार बनने की संभावना जताई गई। हालांकि एक महीने से ज्यादा वक्त में हुए मतदान के दौरान स्थिति में काफी बदलाव आया है।

बदल गई चुनाव की दिशा
आखिरी के तीन चरणों में चुनाव प्रचार की दिशा ही बदल गई। कोरोना महामारी की वजह से चुनाव आयोग ने प्रचार पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपनी रैलियां रद कर दीं। ममता बनर्जी लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ने के लिए चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को दोष देती रहीं। अब चुनाव आयोग ने जीत के जश्न पर भी रोक लगा दी है।

दो-तिहाई बहुमत से जीती थी टीएमसी
साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने दो तिहाई बहुमत के साथ जीत हासिल की थी और वाम-कांग्रेस के गठबंधन को बहुत पीछे छोड़ दिया था। 294 सदस्यीय विधानसभा में टीएमसी ने 211 सीटें हासिल की थीं। वाम-कांग्रेस गठबंधन ने 76 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं भाजपा के केवल तीन विधायक थे। इस बार भी लेफ्ट और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। लेकिन मुख्य लड़ाई
टीएमसी और भाजपा के बीच हो गई है।

कौन सी विधानसभा सीट पर किसने दर्ज की जीतः