West Indies vs Sri Lanka: क्रिस गेल 18 महीने बाद वेस्टइंडीज टीम में शामिल, 9 साल बाद फिदेल एडवर्ड्स को मिला मौका

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 3 से 7 मार्च के बीच खेली जानी है। इसके बाद 10 से 14 मार्च तक तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। 21 से 25 मार्च तक पहला और 29 मार्च से 2 अप्रैल तक दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

Chris Gayle, West Indies team, Fidel Edwards

वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। क्रिस गेल को 18 महीने के बाद राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। वहीं, 39 साल के तेज गेंदबाज फिदेल एडवर्ड्स को 9 साल के बाद वेस्टइंडीज की टीम में चुना गया है। एडवर्ड्स ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच नवंबर 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। उन्होंने 55 टेस्ट में 165, 50 वनडे में 60 और 20 टी20 मुकाबलों में 16 विकेट अपने नाम किए हैं।

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 3 से 7 मार्च के बीच खेली जानी है। इसके बाद 10 से 14 मार्च तक तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। 21 से 25 मार्च तक पहला और 29 मार्च से 2 अप्रैल तक दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। वनडे और टी20 टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड हैं। गेल ने आईपीएल 2020 के बाद पाकिस्तान सुपर लीग में शानदार प्रदर्शन किया है। वे पिछली बार वर्ल्ड कप के बाद भारत के खिलाफ अगस्त 2019 में घरेलू सीरीज में खेले थे। गेल ने वर्ल्ड कप से पहले कहा था कि वेस्टइंडीज के लिए वे इस टूर्नामेंट के बाद नहीं खेलेंगे। हालांकि, उसके बाद भी खेलते नजर आए।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य चयनकर्ता रोजर हार्पर ने कहा, ‘‘गेल ने हालिया टूर्नामेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया है। चयन समिति को ऐसा लगता है कि वे अभी भी टीम को काफी कुछ दे सकते हैं।’’ गेल टी20 इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 103 टेस्ट, 301 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा लिया है। गेल ने अपना पहला मैच 1999 में खेला था।

फिदेल एडवर्ड्स को चुने जाने पर हार्पर ने कहा, ‘‘वे गेंदबाजी में जरूरी आक्रामकता को लाएंगे।’’ ऑफ स्पिनर केविन सिंक्लेयर को पहली बार विंडीज टीम में शामिल किया गया है। वहीं, बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन को पहली बार टी20 टीम में चुना गया है। चयन समिति ने टी20 के साथ-साथ वनडे टीम की भी घोषणा कर दी। टी20 सीरीज का आयोजन एंटीगुआ के कोलिज क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। वनडे और टेस्ट सीरीज के मैच एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड में होंगे।

वेस्टइंडीज की टी20 टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, ड्वेन ब्रावो, फिदेल एडवर्ड्स, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, इविन लुईस, ओबेड मैकॉय, रोवमन पॉवेल, लेंडल सिमंस, केविन सिंक्लेयर।

वेस्टइंडीज की वनडे टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), शाई होप, फैबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, इविन लुईस, कायेल मेयर्स, जेसन मोहम्मद, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, केविन सिंक्लेयर।