WhatsApp: पसंदीदा चैट का फोन की होम स्क्रीन पर बनाएं शॉर्टकट, जानें ऐसे ही 5 टिप्स

WhatsApp के जानते हैं 5 खास फीचर्स, जिसमें आप फेवरेट कॉन्टेक्ट का होम स्क्रीन शॉर्टकट पर बना सकते हैं। इसके अलावा ऑटोमेटिक डिलीट होने वाले मैसेज के फीचर को ऑन भी कर सकते हैं।

WhatsApp best feature, WhatsApp top 5 feature, WhatsApp best Tips and Tricks

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को एक दिन में न जाने कितनी बार ओपेन करते हैं और उस पर आने वाले मैसेज को चेक करते हैं। लेकिन आप चाहें तो अपने फेवरेट लोगों की चैट का शॉर्टकट तैयार कर सकते हैं। व्हाट्सएप में ऐसे ही ढेरों फीचर्स हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके हम समय की बचत कर सकते हैं। आइये जानते हैं व्हाट्सएप के ऐसे ही 5 टिप्स।

फेवरेट चैट को होम स्क्रीन पर कैसे लाएं

व्हाट्सएप पर मौजूद फेवरेट यूजर्स की चैट को होम स्क्रीन पर ला सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको उस व्यक्ति के चैट बॉक्स में जाना होगा, उसके बाद टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। अब एक छोटी विंडो खुलेगी, जिसमें मोर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एड शॉर्टकट पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन के बीच में पॉपअप विंडो खुलेगी, जिसमें ऑटोमेटिक लिखा होगा, उस पर क्लिक कर दें।

भेजा गया मैसेज खुद हो जाएगा डिलीट

व्हाट्सएप पर भेजा गया मैसैज खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा। इसके लिए आपको व्हाट्सएप मैसेज भेजने से पहले से डिसअपेरिंग मैसेज को ऑन करना होगा। इसके लिए व्हाट्सएप ओपेन करें और जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं, उसके चैट बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद नाम के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको डिसअपेरियंग मैसेज पर क्लिक करना होगा और ऑन के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद जो भी मैसेज भेजेंगे वह सात दिन में डिलीट हो जाएगा।

एक क्लिक से भेजें 50 से ज्यादा लोगों को मैसेज

व्हाट्सएप पर किसी को मैसेज भेजना हो तो हर एक चैट बॉक्स को बार-बार ओपेन करके मैसेज भेजने पड़ते हैं। लेकिन आप ब्रॉडकास्ट मैसेज तैयार करके सिर्फ एक क्लिक एक मैसेज को जितने चाहें उतने लोगों को भेज सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको पहले एक बॉडकास्ट मैसेज की लिस्ट तैयार करनी होगी।

ग्रुप चैट से सीधे करें व्यक्तिगत चैट

ग्रुप पर किसी व्यक्ति के मैसेज एतराज है और उसे प्राइवटेली रिप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ग्रुप के मैसेज पर जाना होगा। इसके बाद उस पर थोड़ी देर क्लिक करके रखें। इसके बाद इसके बाद तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें और प्राइवेट रिप्लाई का चुनाव करें।

ग्रुप पर भेजा मैसेज किस-किस ने पढ़ा

व्हाट्सएप ग्रुप पर आप देखना चाहते हैं कि आपका भेजा गया मैसेज किस-किस ने देखा है तो इसके लिए अपने सेंड किए गए मैसेज पर कुछ देर तक क्लिक करके रखें इसके बाद ऊपर दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद इंफो वाले का चुनाव करें।