WhatsApp: पहले आया फोटो देखते ही डिलीट हो जाने वाला फीचर ‘View Once’, अब एक और ऑप्शन लाने की तैयारी

WhatsApp में नया फीचर लाने की तैयारी हो रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स का मैसेज भेजने के तीन महीने बाद भी डिलीट हो सकेगा। इससे उसकी प्राइवेसी बनी रहेगी।

whatsapp disappearing messages in hindi, whatsapp disappearing messages in whatsapp, whatsapp disappearing messages turn off whatsapp में आ रहा है नया फीचर। फाइल फोटो।

WhatsApp ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर शामिल किया था, जिसका नाम View Once है। इस फीचर की मदद से यूजर्स रिसीव की गई फोटो व वीडियो डिलीट हो जाती है। लेकिन अब अपने इस फीचर का विस्तार करने जा रहे है, जिसकी मदद से यूजर्स 90 दिन तक का समय सेट कर सकते हैं। तय समय के बाद ये मीडिया फाइल्स खुद ब खुद डिलीट हो जाएंगी।

व्हाट्सएप में 90 दिन के अलावा 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का ऑप्शन भी नजर आएगा। हालांकि अभी तक कंपनी द्वारा यह फीचर नहीं दिया गया है। बताते चलें कि कंपनी ने डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर सबसे पहले बीते साल नंबर में पेश किया गया था। अभी तक ऑटोमैटिक मैसेज डिलीट करने के ऑप्शन में सिर्फ 7 दिन का विकल्प मिलता है।

व्हाट्सएप के अपकमिंग फीचर को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि व्हाट्सएप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.21.17.16 में डिसएपीयरिंग मैसेज के लिये 90 दिन वाला ऑप्शन नजर आया है।

WABetaInfo ने अपनी एक रिपोर्ट में स्क्रीनशॉट्स शेयर करके बताया है कि इस इसमें 90, 7 दिन, 24 घंटे और चौथे नंबर पर ऑफ करने का विकल्प हो सकता है। हालांकि अभी कंपनी की तरफ से इस जानकारी की पुष्टि नहीं की गई है।

WhatsApp: Disappearing messages को कैसे ऑन करें

WhatsApp में मौजूदा समय में 7 दिनों की ऑटो डिलीट सुविधा दी गई है, जिसे एक्टीवेट करना होता है। आइये जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस।

  • WhatsApp को ओपेन करें। इसके बाद किसी एक चैट को ओपेन करें।
  • WhatsApp के कॉन्टैक्ट नाम वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Disappearing Messages वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस फीचर को ऑन करने के लिए On वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।