World Test Championship Final: विराट कोहली के सामने बड़ी चुनौती, प्लेइंग-11 के लिए 4 खिलाड़ियों में टक्कर

शुभमन के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक 7 टेस्ट मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 378 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। उन्होंने 7 पारियों में क्रमश: 29, 50, 0, 14, 11, नाबाद 15 और 0 रन बनाए थे।

World Test Championship, World Test Championship Final

इंग्लैंड के साउथैम्पटन में अगले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच 18 जून से 22 जून तक होगा। भारत ने मैच के लिए 20 सदस्यीय दल का ऐलान कर दिया है। विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम के साथ 4 खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के तौर पर भी भेजा जाएगा। कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती सही प्लेइंग-11 के चुनाव का है। 11 स्थान में 9 पहले से ही तय हैं। दो जगह के लिए 4 खिलाड़ियों में टक्कर है।

कोहली के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा? ओपनर के तौर पर शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को चुना गया है। राहुल के पेट की सर्जरी हुई है। अगर वे दौरे पर जाने से पहले फिट हो जाते हैं तो टीम से जुड़ जाएंगे। शुभमन के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक 7 टेस्ट मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 378 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। उन्होंने 7 पारियों में क्रमश: 29, 50, 0, 14, 11, नाबाद 15 और 0 रन बनाए थे। आईपीएल में भी उनका फॉर्म निराशाजनक ही रहा था। वे 7 मैच में 132 रन ही बना सके।

दूसरी ओर, मयंक अग्रवाल की बात करें तो उन्होंने अपने पिछले 5 टेस्ट मैचों में 180 रन बनाए हैं। वे लगातार 8 पारियों में अर्धशतक नहीं लगा सके। अग्रवाल ने पिछला अर्धशतक न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में लगाया था। 21 फरवरी 2020 को उन्होंने 58 रन की पारी खेली थी। मयंक आईपीएल के दौरान शानदार फॉर्म में रहे हैं। उन्होंने 7 मैच में 260 रन बनाए। वहीं, केएल राहुल की बात करें तो वे अगस्त, 2019 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेले हैं। अपने पिछले 5 टेस्ट में राहुल ने 158 रन बनाए।

गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का स्थान तय माना जा रहा है। पांचवें गेंदबाज के लिए मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा में मुकाबला होगा। सिराज ने हाल के दिनों में अपने प्रदर्शन से सबको काफी प्रभावित किया है। उन्होंने 5 टेस्ट में 16 विकेट लिए हैं। दूसरी ओर, इशांत ने 101 टेस्ट में 303 विकेट झटके हैं। उनके पास इंग्लैंड में खेलने का अनुभव भी है। ऐसे में देखना होगा कि कोहली सिराज और इशांत में से किसे चुनते हैं।

ये हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-11:
रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल/ शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज/इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।