Yamaha की FZ जैसा है लुक, एक बार चार्ज करने पर चल सकती है 150Km, जानें- Revolt की RV 400 की खासियतें

यह मोटरसाइकिल तीन घंटे में शून्य से 75 फीसदी, जबकि साढ़े चार घंटे में जीरो से पूरी तरह चार्ज हो जाती है।

revolt rv 400, revolt e bikes, auto news रिवोल्ट की इस ई-बाइक को लाइटवेट सिंगल कार्डल फ्रेम पर डिजाइन किया गया है। (फोटोः revoltmotors.com)

रिवोल्ट मोटर्स (Revolt Motors) भारतीय बाजार में दो ई-बाइक्स लेकर आया है। इनमें से एक रिवोल्ट आरवी 400 (Revolt RV 400) है। यह दिखने में यामाहा की एफजेड (Yamaha FZ) की याद दिलाती है। हालांकि, बाइक का लुक कई मायनों में उससे काफी अलग है। खास बात है कि यह एक बार की चार्जिंग में 150 किमी तक का सफर तय कर सकती है।

बाइक में फ्रंट डिस्क (240 एमएम)/रियर डिस्क (240 एमएम), टायर आगे का 90/80-17, रियर – 120/80-17, रियर सस्पेंशन मोनोशॉक (एडजस्टिबल), लिथियम आयन बैट्री और 3 किलोवॉट (मिड ड्राइव) की मोटर है। 108 किलो की यह मोटरसाइकिल तीन घंटे में शून्य से 75 फीसदी, जबकि साढ़े चार घंटे में जीरो से पूरी तरह चार्ज हो जाती है।

गाड़ी अधिकतम दो सवारी या फिर 150 किलो के भार को ढो सकती है। इसमें 1350 एमएम का व्हील बेस और 814 एमएम की सीट हाइट (राइडर) दी गई है, जबकि ग्राउंड क्लियरेंस 215 एमएम है। लाइट्स की बात करें तो इसमें एलईडी हेड लैंप (हाई बीम के लिए प्रोजेक्शन), टेल लैंप और इंडीकेटर्स (सभी एलईडी) दिए गए हैं।

बाइक के साथ स्मार्ट रिमोट कंट्रोल भी आता है, जिसकी मदद से बाइक को लॉक, अनलॉक, पुश स्टार्ट और लोकेट किया जा सकता है। कंपनी की बाइक रिवोल्ट मोबाइल ऐप (MyRevoltApp) के साथ पेयर भी होती है, जिससे यूजर अपने मोटरसाइकिल के आसपास की रियल टाइम इन्फॉर्मेशन को हासिल कर सकता है। इस ऐप के जरिए यह भी मालूम चल जाता है कि गाड़ी में कितनी बैट्री बची है।

रिवोल्ट मोटर्स अपनी मोटरसाइकिल्स पर पांच साल या फिर 75 हजार किमी (जो भी पहले आएगा) की वॉरंटी देती है, जबकि बैट्री पर “अनलिमिटेड” वॉरंटी मुहैया कराती है। इस बारे में अधिक जानकारी कंपनी की साइट पर उपलब्ध ब्रोशर में मिल जाएगी। बाइक में तीन मोड्स मिलते हैं। ये इकनॉमी, नॉर्मल और स्पोर्ट्स हैं।

फिलहाल आरवी 400 की बुकिंग चालू है। revoltmotors.com पर जाकर आप इसे आसानी से बुक कर सकते हैं। इस गाड़ी की कीमत 91 हजार रुपए के आसपास (दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत) है। कंपनी ने यह बाइक ऐसे वक्त पर भारतीय बाजार में उतारी है, जब तेल के दाम आसमान छू रहे हैं और उनसे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही। ऐसे में आरवी 400 जैसी ई-बाइक्स दौर के लिहाज से काफी प्रांसगिक, उपयोगी और बजट फ्रेंडली बाइक्स साबित हो सकती हैं।