YouTube Videos: मोबाइल, टैब व लैपटॉप में ऐसे सेव करें यूट्यूब वीडियो

YouTube Videos download: फोन, टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर में यूट्यब से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक आसान से प्रोसेस अपनाना होगा।

Youtube की वीडियो ऐसे करें डाउनलोड। (फोटोः एक्सप्रेस फोटो)

YouTube पर लगभग हर एक व्यक्ति की पसंद के वीडियो हैं, जिन्हें वे अपनी मर्जी के मुताबिक चुन सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे यूट्यूब वीडियो को फोन, टैबलेट, कंप्यूटर व लैपटॉप में डाउनलोड किया जा सकता है।

स्कूल व कॉलेज के छात्र और सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवा वीडियो डाउनलोड करके, उन वीडियो को एक से ज्यादा बार भी देख सकते हैं और अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि यूट्यूब में पहले से ही एक डाउनलोड का विकल्प इनबिल्ट है, जिसे ऑफलाइन मोड में जाकर देख सकते हैं। यह फीचर यूट्यूब के अंदर मौजूद है, जिसे आप फोन व वेब ब्राउजर दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको इससे अलग भी एक विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं।

मोबाइल और टैब में ऐसे करें डाउनलोड

मोबाइल और टैबलेट में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप Y2mat.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए वीडियो का यूआरआल इसके बॉक्स में पेस्ट करना होगा, जिसके बाद फॉर्मेट को चुनाव करें और कनवर्ट का विकल्प दबा दें। इसे फोन या टैब में डाउनलोड कर लें।

लैपटॉप में ऐसे डाउनलोड करें वीडियो

लैपटॉप या कंप्यूटर में यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए पहले लैपटॉप व कंप्यूटर में https://www.vidpaw.com/ टाइप करें। इसके बाद वहां से एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें, जिसे सिस्टम में इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल होने के बाद उसे सिस्टम में ओपेन करें, इसके बाद जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसके यूआरएल को कॉपी कर लें। हालांकि इसमें आप डाउनलोड की गई वीडियो के लोकेशन को बदल सकते हैं, जिसका विकल्प उसके अंदर दिया गया है।

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करने से पहले ध्यान रखें कि वह एक फ्री वीडियो है। यूट्यूब पर मौजूद बहुत से वीडियो पर कॉपी राइट होता है, जिसे डाउनलोड करना से बचना चाहिए।